How To Remove Holi Colour From Face in hindi

Ad Code Here

Remove Holi Colour From Face - तो दोस्तों होली आने वाली है और मुझे लगता है की आप भी बड़ी बेशबरी से इस त्यौहार का इंतजार कर रहे होंगे। और भला क्यों ना इस फेस्टिवल का इंतजार करे। क्योकि एक ही तो ऐसा त्यौहार है जो हमे खुले आम किसी को भी रंग लगाने देता है और कोई कुछ कह भी नहीं सकता। लेकिन दोस्तों इस त्यौहार का एक सबसे बुरा कारण मुझे लगा जो शायद आपको भी लगेगा की Holi के Festival में Colour लगाना तो अच्छा है। 

लेकिन कुछ कलर ऐसे होते है जो लगने के बाद उतरने का नाम भी नहीं लेते। और इन रंगो को साधारण भाषा में पक्के रंग या कोढ़ियाँ रंग कहाँ जाता है। और ये ज्यादातर पानी के साथ मिलकर लगाने के काम आते है। दोस्तों आज हम आपको इन Colour को अपने चेहरे से कैसे हटाए केवल इसके बारे में ही नहीं बतायेगे बल्कि आपको इनके और क्या क्या नुकसान होते है और क्यों हमे इन रंगो को लगाने से बचना चाहिए इसके बारे में बतायेगे। 

पक्के रंग के क्या क्या नुकसान है। 

दोस्तों अगर पक्के रंगो के नुकसान की बात करे तो में आप सभी को बता दू की इन रंगो में कोई ऐसी बात नहीं है जो हमारे शरीर के लिए अच्छी हो ये Colour पूरी तरह से नुक़्सानो से भरे होते है इनके इस्तेमाल से स्कीन रोग तो होते है साथ ही कैंसर जैसी भयानक बीमारी को भी ये पक्के रंग ही न्योता देते है। अब आपके मन में ये जरूर सवाल आया होगा की अगर ये कलर इतने हानिकारक होते है तो इनको हम इस्तेमाल क्यों करते है। तो इस सवाल का जवाब में नहीं दे सकता और अगर इस सवाल का जवाब जानना चाहते है तो इसके दो ही जवाब हो सकते है य तो हमे इन Colour के नुकसान के बारे में पता नहीं होता। या फिर हम साब कुछ जानकर भी अनजान बन जाते है। 
दोस्तों अगर आपको होली खेलनी है को ऐसे रंगो से होली खेलो को की कोई नुकसान ना पहुंचाते हो ऐसे Colour जो की आसानी से हमारे चेहरे से उत्तर जाये। जैसे की गुलाल ये रंग हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते और ये बहुत ही आसानी से शरीर से निकल जाते है। 

होली के पक्के रंग चहरे से कैसे हटाए  ( Remove Holi Colour From Face ) 

How To Remove Holi Colour From Face in hindi

दोस्तों ऊपर के Post में हमने आपको बताया की कैसे होली के पक्के रंग हमारे शरीर की त्वचा को नुकसान पहुंचते है और क्यों हमे इनके उपयोग से बचना चाहिए। अब यहाँ पर हम आपको बतायेगे की अगर कोई आपको Holi में पक्के Colour लगा देता है तो बिना त्वचा को नुकसान पहुँचाये कैसे हम उन रंगो को अलग कर सकते है ?

1. केले का फेस पैक ( Banana Face Pack )

दोस्तों केले का Face Pack रंगो को बड़ी आसानी से निकाल देता है। इस फेस पैक को बनाना और इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। केले का पैक बनाने के लिए आपको सबसे सबसे पहले 2 केले लेने है और उनका अच्छी तरह से मैश बनाकर उसमे थोड़ा निम्बू और थोड़ा शुद्ध घी डालकर तीनो को अच्छी तरह से मिला लेना है। और फिर इसका इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ करके इसको अपने फेस पर लगाना है और फिर 15 मिनट तक लगा रहने  देना है। 

उसके बाद इस फेस पैक पर थोड़ा सा पानी लगाकर चहरे पर स्क्रब काना है और फिर चेहरे को साफ़ पानी से साफ कर लेना है। इससे आपके चेहरे से रंग निकल जायेगा और आपके चेहरे को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

2. मुल्तानी मिटटी का फेस पैक 

दोस्तों कभी कभी होली के रंगो से चहरे पर दाने से आ जाते है। अगर आपके चहरे पर भी रंग की वजह से दाने से आ गये है। और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते है तो आप मुल्तानी मिटटी के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। ये फेस पैक आपके चहरे को कोमल और निखरा हुआ बनाएगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिटटी में दो चमच्च गुलाब जल मिलकर इस पेस्ट को चहरे पर काम से काम 5 -10 मिनट तक लगा रहने देना है और फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ़ कर लेना है। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में दो बार तक कर सकते है।  

At Last तो दोस्तों मुझे लगता है की आपको होली के पक्के रंगो के नुकसान और उनको कैसे अपने चहरे से हटाए इसके बारे में पता चल गया है। दोस्तों अगर आपको लगता है की ये आर्टिकल आपके लिए और आपके प्रियजनों के लिए उपयोगी है तो प्लीज इस पोस्ट को एक बार शेयर जरूर करे। 

 मेरी तरफ आपको और आपके प्रियजनों को "
🙏🙏 Happy Hol🙏🙏

0 Response to "How To Remove Holi Colour From Face in hindi"

Post a Comment

Article Top Ads

Central Ads Article 1

Middle Ads Article 2

Article Bottom Ads